PCDA, Bangalore
PCDA, Bangalore

रक्षा लेखा विभाग का इतिहास

र.ले.वि. का इतिहास दो सौ पचास साल पुराना है । इसका उदगम 1750 में ईस्ट इंडिया कंपनी के अधीन मिलिटरी पे मास्टर्स के रूप में हुआ था । 1976 में मिलिटरी लेखओं के नियमन के लिए
इसे  कमिशरी जनरल के रऊप से जाना जाता था ।  वह उस समय के मिलिटरी विभाग के अधीन युनिफार्म में एक जनरल थे ।

1864 में चार कमानों में चार अधीनस्थों के साथ उन्हें मिलिटरी विभाग के महालेखाकार के रूप में जाना जाता था।

1888 में विभाग को मिलिटरी लेखा विभाग के रूप में जाना जाने लगा । विभाग के चार कमान नियंत्रक थे नामत पश्चिमी , मध्य, दक्षिण  व दूसरा पटना में । मिलिटरी लेखों के लिए दो फील्ड नियंत्रकों की नियुक्ति हुई , एक अन्य श्रेणी के लिए व दूसरा,  कार्यालयों के लिए ।

1906  में मिलिटरी लेखा विभाग को वित्तीय विभाग के अधीन लाया गया व विभाग के अध्यक्ष को मिलिटरी महालेखाकार के रूप पुन पदनामित किया गया ।

01  अक्तूबर 1951  को मिलिटरी महालेखाकार रक्षा लेखा महानियंत्रक के रूप में उदगम हुआ

 

.ले.प्र.नि. , बेंगलूर का संक्षिप्त इतिहास

1930  13 ½  स्कोयर माइल्स का छावनी क्षेत्र  माननीय महाराज चामराज वोडेयार द्वारा ब्रिटिश एम्पायर को दिया गया ।

 एक ब्रिटिश निवासी , आर्टिलरी, केवल्री और महारानी विक्टोरिया के स्वयं के सेपर्स(एम.ई.जी.) के रेजिमेंटेल केन्द्र यहां पर स्थित थी ।बीसवीं सदीं के दौरान छावनी क्षेत्र में महालेखाकार का एक लेखा कार्यालय , मिलिटरी कमिशरी के रूप में प्रचलित  मिलिटरी विभाग , मद्रास ।

  1950  में एच.ए.एल. परिसर के अंदर र.ले.नि.(वा.से.) के क्षेत्राधिकार में एक लेखा कार्यालय कार्य कर रहा था । एच.ए. एल. व आर एण्ड डी में रक्षा मंत्रालय ने एक उप नियंत्रक कार्यालय की स्थापना के लिए जोर दिया और फिर र.ले.उ.नि. (एच.ए.एल.)  की  स्थापना हुई ।

  15  मई 1982  को र.ले.नि. , बेंगलूर की स्थापना हुई । र.ले.उ.नि. (एच.ए.एल.) का इस कार्यालय के साथ विलयन हुआ । र.ले.नि. , बेंगलूर को स्था.लेप.का., क्षे.लेप.का.  व सभी स.ले.अ., जी.ई./बी.एस.ओ. कार्यालयों सहित कर्नाटक, आन्ध्र प्रदेश, तमिलनाडु , केरल व गोवा क्षेत्रों से संबंधित क्षेत्रीय नियंत्रकों का कार्य सौंपा गया । एच.ए.एल. ,बेंगलूर , नासिक , हैदराबाद , कानपुर , लखनऊ व कोरापुट तथा बेंगलूर , कोच्ची व सिकंदराबाद के आर एण्ड डी संगठनों को समर्थन दे रहे लेखा कार्यालयों को भी र.ले.नि. , बेंगलूर के अधीन लाया गया ।

 

1984/85  के दौरान आर एण्ड डी से संबंधित कार्यों का अखिल भारतीय स्तर पर  व त्तपश्चात 1989 में आर एण्ड डी के कार्य को नव निर्मित र.ले.सं.नि. का कार्यालय , एल.आर.डी.ई. को स्थानांतरित किया गया ।

र.ले.नि.(अन्य रैंक) की इतिहास की शुरूवात अंबाला छावनी से सिकंदराबाद तथा वहां से मैसूर और फिर मद्रास को संचलन के साथ हुई । मद्रास में र.ले.नि.(अन्य रैंक) को  र.ले.नि. , उत्तर व दक्षिण के रूप में बांटा गया व क्रमश : आगे मध्य व दक्षिण के रूप में उन्नीस सौ साठ के दौरान बेंगलूर में तीन वे.ले.का. नामत: एम.ई.जी. व केन्द्र , से.से.को. , केन्द्र (द)  व ई.एम.ई.  स्थित थे व क्रमश : ई.एम.ई. का संचालन सिकंदराबाद को हुआ । 15  मई 1982  को र.ले.नि. , बेंगलूर की स्थापना हुई ।
1989 के दौरान र.ले.नि. ,(अ.श्रे)  दक्षिण , मद्रास के कार्य को क्षेत्रीय नियंत्रक के कार्य के साथ आदान-प्रदान किया गया जो अभी तक  र.ले.नि. , बेंगलूर  कार्यालय  के बीच में किया जाता था । दूरदर्शी रक्षा लेखा महानियंत्रक द्वारा दृष्टिगत रूप में सभी कार्यरत् नियंत्रको का 15 जनवरी 1995 को समय के अनुकूल पुनर्गठन किया गया तथा वेतन लेखा कार्यालयों व  एच.ए.एल. कार्यालयों के कार्य के अतिरिक्त रक्षा लेखा नियंत्रक, बेंगलूर, कर्नाटक व गोवा सब एरिया का क्षेत्रीय नियंत्रक बन गया ।

 18 नवंबर 2009 को इस कार्यालय का  प्रधान नियंत्रक के कार्यालय के रूप में उन्नयन किया गया व कार्यालय का रक्षा लेखा प्रधान नियंत्रक , बेंगलूर के रूप में पदनामित किया गया

रक्षा लेखा प्रधान नियंत्रक , बेंगलूर के अधीन वे.ले.का. का इतिहास

  वे.ले.का. (अ.श्रे.) से.से.को. , दक्षिण --  3.11. 96 को वे.ले.का. (अ.श्रे.) से.से.को. , यां.प. को पुणे से बेंगलूर संचलित किया गया । 11/2002 में वे.ले.का. (अ.श्रे.) से.से.को. , यां.प. व पूर्ति का  वे.ले.का. (अ.श्रे.) से.से.को. , दक्षिण के रूप में विलयन हुआ ।

  वे.ले.का. (अ.श्रे.) म.इं.ग्रु व केन्द्र – 30.09.1780 को मद्रास में उदगम हुआ व बाद में 1865 को बेंगलूर में शिफ्ट किया गया ।

  वे.ले.का. (अ.श्रे.) म.ला.इं. , बेलगाम – 31.12.1942  को बेलगाम में स्थापित किया गया ।
वे.ले.का. (अ.श्रे.) पैरा रेजिमेंट—1963 में आगरा में स्थापि किया गया और 1992 को बेंगलूर में संचलित हुआ ।

 वे.ले.का. (अ.श्रे.) से.पु.को. - 01.09.1947 को फरीदाबाद में स्थापित किया गया व 1975 को बेंगलूर को संचलित किया गया ।

 वे.ले.का. (अ.श्रे.) पी.सी.टी.सी.-- 24.06.1943 को झलना , महाराष्ट्र में स्थापित किया गया व 1974 में अल्वार से बेंगलूर संचलित किया गया ।

 



Disclaimer: Contents are the Responsibility of the Department
Site best viewed with IE 6 and above with resolution 1024*768 pixels